Ethical Hacking in Hindi

Ethical Hacking in Hindi Full Course || Ethical Hacking Kya Hai?

एक सफल व्यवसाय चलाने के लिए कंप्यूटर अनिवार्य हो गए हैं। अलग कंप्यूटर सिस्टम के लिए पर्याप्त नहीं है; उन्हें बाहरी व्यवसायों के साथ संचार की सुविधा के लिए नेटवर्क किया जाना चाहिए। यह उन्हें बाहरी दुनिया और हैकिंग के लिए उजागर करता है। हैकिंग का मतलब धोखाधड़ी, गोपनीयता आक्रमण, कॉर्पोरेट / व्यक्तिगत डेटा चोरी करने जैसे धोखेबाज कृत्यों को करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करना है। साइबर अपराधों ने हर साल कई संगठनों को लाखों डॉलर खर्च किए हैं। व्यवसायों को ऐसे हमलों के खिलाफ खुद को बचाने की जरूरत है। आज पोस्ट में, हम Ethical Hacking in Hindi के बारे में चर्चा करेंगे। यहां हम जान लेंगे Ethical Hacking Kya Hai?

Ethical Hacking in Hindi

हैकिंग कंप्यूटर सिस्टम या नेटवर्क में कमजोरी की पहचान कर रही है ताकि पहुंच प्राप्त करने के लिए अपनी कमजोरियों का फायदा उठा सके। हैकिंग का उदाहरण: सिस्टम तक पहुंच प्राप्त करने के लिए पासवर्ड क्रैकिंग एल्गोरिदम का उपयोग करना।हैकर्स को उनके कार्यों के इरादे के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है। निम्नलिखित सूची हैकर को उनके इरादे के अनुसार वर्गीकृत करती है।(Ethical Hacking in Hindi )

Ethical Hacker (White hat): एक हैकर जो पहचाने गए कमजोरियों को ठीक करने के लिए सिस्टम के साथ पहुंच प्राप्त करता है। वे प्रवेश परीक्षण और भेद्यता आकलन भी कर सकते हैं। Ethical Hacking, जिसे प्रवेश परीक्षण, घुसपैठ परीक्षण, या लाल टीमिंग के रूप में भी जाना जाता है। दुर्भावनापूर्ण हैकर्स के इरादे और कार्यों को डुप्लिकेट करके कंप्यूटर और सूचना प्रणाली की कमजोरियों और कमजोरियों को ढूंढने का विवादास्पद कार्य है।

Cracker (Black hat): एक हैकर जो व्यक्तिगत लाभ के लिए कंप्यूटर सिस्टम में अनधिकृत पहुंच प्राप्त करता है। आमतौर पर कॉर्पोरेट डेटा चोरी करना, गोपनीयता अधिकारों का उल्लंघन करना, बैंक खातों से धन हस्तांतरण करना है।

Grey hat: एक हैकर जो नैतिक और ब्लैक टोपी हैकर्स के बीच में है। वह कमजोरियों की पहचान करने और सिस्टम के मालिक को प्रकट करने के लिए प्राधिकरण के बिना कंप्यूटर सिस्टम में टूट जाता है।

Hacktivist: एक हैकर जो सामाजिक, धार्मिक, और राजनीतिक, आदि संदेश भेजने के लिए हैकिंग का उपयोग करता है। यह आमतौर पर वेबसाइटों को अपहृत करके और अपहृत वेबसाइट पर संदेश छोड़कर किया जाता है।

Ethical Hacking Kya Hai

Ethical Hacking in Hindi

Ethical Hacker एक ही तरीके और तकनीकों का उपयोग सिस्टम के बचाव को उनके कम-सिद्धांत वाले समकक्षों के रूप में जांचने और बाईपास करने के लिए करते हैं, लेकिन किसी भी भेद्यता का लाभ लेने के बजाय, वे उन्हें दस्तावेज करते हैं और उन्हें ठीक करने के तरीके पर कार्रवाई करने योग्य सलाह प्रदान करते हैं ताकि संगठन इसकी सुधार कर सके समग्र सुरक्षा।(Ethical Hacking in Hindi )

Ethical Hacking का उद्देश्य नेटवर्क या सिस्टम के बुनियादी ढांचे की सुरक्षा का मूल्यांकन करना है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या अनधिकृत पहुंच या अन्य दुर्भावनापूर्ण गतिविधियां संभव हैं, यह किसी भी भेद्यता का फायदा उठाने का प्रयास करने और प्रयास करने में शामिल है। कमजोरियों को खराब या अनुचित सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन, ज्ञात और अज्ञात हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर त्रुटियों, और प्रक्रिया या तकनीकी प्रतिद्वंद्वियों में परिचालन कमजोरियों में पाया जाता है। नैतिक हैकिंग के पहले उदाहरणों में से एक 1 9 70 के दशक में हुआ, जब संयुक्त राज्य सरकार ने अपने कंप्यूटर सिस्टम को हैक करने के लिए “लाल टीमों” नामक विशेषज्ञों के समूहों का उपयोग किया। यह सूचना सुरक्षा बाजार के भीतर एक बड़ा उप-उद्योग बन गया है और संगठन के बचाव के भौतिक और मानव तत्वों को भी कवर करने के लिए विस्तारित हुआ है। एक सफल परीक्षण का मतलब यह नहीं है कि नेटवर्क या सिस्टम 100% सुरक्षित है, लेकिन यह स्वचालित हमलों और अकुशल हैकर्स का सामना करने में सक्षम होना चाहिए।

Ethical Hacking Tricks In Hindi

यहां हम Ethical Hacking के बारे में चर्चा करेंगे। ये वे व्यक्ति हैं जो सुरक्षित कंपनियों और संगठनों की सहायता के लिए नैतिक हैकिंग करते हैं। उनकी धारणा यह है कि आपको अपनी कमजोरियों को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक आपराधिक हैकर के रूप में उसी तरह से अपने नेटवर्क की जांच करनी चाहिए। एक सफेद हैकर इसे दिमाग में कोई आपराधिक इरादा नहीं देता है। दुनिया भर में कंपनियां, जो अपने सिस्टम का परीक्षण करना चाहते हैं, सफेद हैकर्स अनुबंध। वे जांच करेंगे कि उनके सिस्टम कितने सुरक्षित हैं, और किसी भी गलती को इंगित करें जो उन्हें मिल सकता है।(Ethical Hacking in Hindi ) वे हमलावरों से किसी की रक्षा करने के तरीके के रूप में अपने कौशल और ज्ञान का उपयोग करते हैं। इसका मतलब है कि व्हाइट टोपी हैकर निगमों, सार्वजनिक संगठनों और शैक्षणिक संस्थानों को अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं।

Benefits of Ethical Hacking in Hindi

1. आतंकवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा उल्लंघनों के खिलाफ लड़ना

ऐसे कई आतंकवादी और आतंकवादी संगठन हैं जो कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ दुनिया में विनाश बनाने की कोशिश कर रहे हैं। वे विभिन्न सरकारी रक्षा प्रणालियों में तोड़ते हैं और फिर अपनी आतंकवादी गतिविधियों के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। इसे Ethical Hackers की सेवाओं का उपयोग करके रोका जा सकता है जो आतंकवादियों को गुमराह करके उनका सामना करते हैं।

2. Hackers के खिलाफ निवारक कार्रवाई करने के लिए

नेटवर्कों को तोड़ने के खिलाफ सरकारों द्वारा की जाने वाली निवारक कार्रवाई अरबों डॉलर में धन बचाती है क्योंकि स्क्रैच से सिस्टम को सुधारने और निर्माण करने के लिए बहुत खर्च आएगा और यह भी बहुत समय लगेगा।(Ethical Hacking in Hindi ) इसलिए वास्तविक हैकर्स को महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने से रोकने के इस काम को करने में नैतिक हैकर्स का उपयोग बहुत पैसा और समय बचाने में मदद करता है।

3. एक ऐसी प्रणाली बनाने के लिए जो हैकर्स द्वारा प्रवेश को रोकने में मदद करता है

मौजूदा रक्षा प्रणालियों को आजमाने और परीक्षण करने के लिए नैतिक हैकिंग का भी उपयोग किया जाता है। नैतिक हैकर्स का उपयोग एक मूर्ख प्रणाली बनाने के लिए भी किया जाता है जो मौजूदा सिस्टम के टूटने को रोकता है। एक उचित प्रणाली प्राप्त करने के लिए हैकर्स की शक्तियों का उपयोग करना हैकर्स द्वारा प्रवेश को रोकने में मदद करता है और विभिन्न सरकारी नेटवर्क में जानकारी बचाता है।(Ethical Hacking Kya Hai)

आप यह भी पढ़ सकते हैं:

How Hacking can Lead You to Jail

Best Operating Systems For Ethical hacking

Beginners Guide for Cracking Complex Passwords

Shodan Search Engine for Hackers and How to Use Shodan

यहां आपने पढ़ा है ethical hacking in hindi, ethical hacking kya hai, ethical hacking pdf, ethical meaning in hindi, hacking tricks in hindi, ethical hacking pdf books free download in hindi, ethical hacking complete course in hindi, ethical hacking for beginners in hindi.

To view the full Specification of The Course Click Here.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *